अंतराष्ट्रीय उड़ानें और मेट्रो सेवा अभी बंद रहेगी, घरेलू उड़ानें और ट्रेन सर्विस में इजाफा होगा

अंतराष्ट्रीय उड़ानें और मेट्रो सेवा अभी बंद रहेगी, घरेलू उड़ानें और ट्रेन सर्विस में इजाफा होगा


  • अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 22 मार्च से प्रतिबंध लगाया गया है, घरेलू उड़ानें 25 मई से शुरू की जा चुकी हैं
  • अनलॉक-2 में मेट्रो सर्विस, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल, थिएटर और बार जैसी जगहों पर प्रतिबंध जारी रहेंगे

दैनिक भास्कर

Jun 29, 2020, 11:11 PM IST

नई दिल्ली. देश में अनलॉक-2 के लिए सोमवार रात गाइडलाइन जारी कर दी गईं। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह 31 जुलाई तक जारी रहेगा। अनलॉक के दूसरे फेज में भी मार्च के आखिरी हफ्ते से बंद अंतराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने पर कोई फैसला नहीं हुआ है। हालांकि, उन इंटरनेशनल फ्लाइट्स को उड़ान भरने की छूट दी जाएगी, जिन्हें गृह मंत्रालय की तरफ से इजाजत मिली हो। इसके अलावा देशभर में मेट्रो सेवा भी बंद रहेगी। वहीं, घरेलू उड़ानें और ट्रेन सर्विस में धीरे-धीरे इजाफा किया जाएगा।

देश में कोरोना संक्रमण की रोकथान के लिए सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 22 मार्च से प्रतिबंध लगाया था। घरेलू उड़ानें भी रोकी गई थीं, हालांकि, यह 25 मई से शुरू कर दी गई थीं। 21 मई को इसके लिए डिटेल गाइडलाइंस भी जारी की गई थीं।

करीब 20 एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें
देश के करीब 20 हवाईअड्डों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें मिलती हैं। इन एयरपोर्ट्स से 55 देशों के 80 शहरों तक पहुंच सकते हैं। दुनिया के कई देश कोरोना की चपेट में हैं। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक जारी रखना जरूरी है। स्टेटिस्टा के मुताबिक, भारत में 2019 में करीब 7 करोड़ लोगों ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सफर किया।

वंदेभारत मिशन के तीसरे फेज में 1.82 लाख से ज्यादा भारतीय लौटे
सरकार वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को देश वापस ला रही है। इस मिशन का देश में अब तीसरा चरण चल रहा है। 11 जून को शुरू हुए तीसरे चरण में 24 जून तक 1 लाख 82 हजार 313 यात्रियों को वापस लाया गया है। इसके लिए 1441 फ्लाइट चलाई गईं।



Source link

सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें

राष्ट्र निर्माण में सहयोग के लिए करें. (9887769112)
हमारी स्वतंत्र पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करे



Leave a Comment