संक्रमण से उबरे मरीजों का अनुभव- पिज्जा का स्वाद कार्डबोर्ड जैसा; परफ्यूम की खुशबू भी महसूस नहीं हो रही

संक्रमण से उबरे मरीजों का अनुभव- पिज्जा का स्वाद कार्डबोर्ड जैसा; परफ्यूम की खुशबू भी महसूस नहीं हो रही


  • कोरोना से उबरने के बाद भी ये लक्षण खत्म नहीं हो रहे, मार्च में पहली बार संक्रमित होने वाले मरीजों में दिखना शुरू हुए थे
  • कुछ सर्वाइवर्स को कभी तो गंध और स्वाद का अहसास हो रहा है, जबकि कुछ में ऐसा बिल्कुल भी महसूस नहीं हो रहा

दैनिक भास्कर

Jun 07, 2020, 05:55 AM IST

कोरोना के मरीजों को पिज्जा का स्वाद कार्डबोर्ड जैसा लग रहा है। परफ्यूम की खुशबू महसूस नहीं कर पा रहे हैं। घर में गैस पर खाना जल रहा है तो भी उन्हें इस बात का अहसास नहीं हो रहा। संक्रमण से उबर रहे मरीज अपना डॉक्टर्स और शोधकर्ताओं के साथ अनुभव साझा करके बाकियों को सावधान रहने को कह रहे हैं।

कोरोनावायरस के मरीजों में गंध महसूस न होने और खाने का स्वाद न मिलने के लक्षण वाले मामले बढ़ रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे सर्वाइवर्स को कभी तो स्वाद और गंध का अहसास हो रहा है और कभी नहीं। दो मामलों से समझते हैं कि क्या महसूस कर रहे कोरोना सर्वाइवर-

पहला मामला: ‘मैं क्या खा रहा हूं समझ नहीं आ रहा’

मैट नेवे नाम के युवा का कहना है कि कोरोना से उबरने के बाद मैं क्या खा रहा हूं, ये पता नहीं चल रहा !

अमेरिका के उटाह में रहने वाले 23 साल के मैट नेवे को मार्च में कोरोना का संक्रमण हुआ। वे कुछ समय बाद रिकवर हो गए। खांसी तो चली गई, लेकिन स्वाद को न समझने और खुशबू न महसूस कर पाने के लक्षण बरकरार रहे।

मैट का कहना है कि अप्रैल में मरहूम दादी के कमरे को साफ करते वक्त परफ्यूम की एक बोतल मिली। मुझे उनके परफ्यूम की खुशबू पसंद थी। इसलिए जब बोतल में उस खुशबू को सूंघा को कुछ अहसास नहीं हुआ। खाने के साथ भी ऐसा ही हो रहा है। क्या खा रहा हूं, समझ नहीं आ रहा।

कई बार ब्रेकफास्ट और लंच करने में घंटों लग जाते हैं। पिछले महीने घर में बहन ने पैनकेक बनाया था, लेकिन वह जल गया और मुझे पता तक नहीं चल पाया क्योंकि जलने की गंध ही समझ नहीं आई। 

दूसरा मामला: मार्च से अब तक खाने का स्वाद नहीं मिला
मिशिगन के रहने वाले 62 साल के डेन लेर्ग का कहना है कि कोरोना से रिकवर होने के बाद से आज तक खाने का स्वाद नहीं समझ पा रहा हूं। मार्च के बाद से ऐसा लगातार हो रहा है। एक दिन मेरी पत्नी में पिज्जा ऑर्डर किया। जब मैंने पिज्जा खाया तो ऐसा लगा मैं कोई कार्डबोर्ड का टुकड़ा खा रहा हूं।

पत्नी डेब्बी के साथ मिशिगन के कोरोना सर्वाइवर डेन लेर्ग।

अमेरिकी विशेषज्ञों ने सीडीसी को दिया था सुझाव
मार्च में अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरंगोलॉजी ने यहां की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी को इन्हीं लक्षणों से कोराना संक्रमितों की पहचान करने का सुझाव दिया था। एकेडमी ने सीडीसी को स्वाद और गंध का पता न चलने वाला लक्षणों को गाइडलाइन में शामिल करने को कहा था। 23 मार्च को डब्ल्यूएचओ की टेक्निकल हेड मारिया वेन ने कहा था कि हम ऐसे लक्षणों को समझने की कोशिश कर रहे हैं। अभी हमारे पास इनका कोई जवाब नहीं है। 

अप्रैल में सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कोरोना के नए लक्षण जारी किए थे।

ऐसा लक्षण दिखे तो अलर्ट हो जाएं
अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलैरंगोलॉजी के सीईओ डॉ. जेम्स डैनी का कहना है, कोरोना से संक्रमित हुए काफी लोगों में ये लक्षण दिखे हैं, जबकि कुछ मरीजों में ये लक्षण नजर नहीं आए।

अगर ऐसे लक्षण दिखते हैं तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है, वरना आपके जरिए कोरोनावायरस दूसरों तक पहुंचेगा। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे सर्वाइवर्स को गंध और स्वाद के अहसास में अलग-अलग समय बिल्कुल नए अनुभव हो सकते हैं।



Source link

सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें

राष्ट्र निर्माण में सहयोग के लिए करें. (9887769112)
हमारी स्वतंत्र पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करे



Leave a Comment