केमिकल फैक्‍ट्री में भीषण विस्‍फोट, 12 की मौत, 58 घायल

धुले। महाराष्‍ट्र के धुले जिले में एक केमिकल फैक्‍ट्री में सिलेंडर फटने से 12 लोगों की मौत हो गई जबक‍ि 58 लोग घायल हो गए हैं, जिनमें से नौ की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना सुबह 9.45 बजे हुई। घटना के समय केमिकल फैक्‍ट्री में कम से कम 100 मजदूर काम कर रहे थे। दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का प्रयास जारी है। पुलिस ने बताया कि मरने वालों की संख्‍या बढ़ सकती है।

पुलिस ने बताया कि यह फैक्ट्री धुले के शिरपुर तालुका के वघाडी गांव में है। विस्‍फोट इतना भीषण था कि इसकी आवाज काफी दूर तक सुनी गई और आसपास के क्षेत्र में भारी कोहरा हो गयां। विस्फोट में आसपास के खेतों में काम कर रहे कुछ खेत मजदूरों के भी घायल और कुछ मकान भी ढहने की भी सूचना हैं

प्राप्त जानकारी के अनुसार, फैक्ट्री में छह बॉयलर हैं और अब तक चार बॉयलर फट चुके हैं। सुरक्षा के कारण, नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा हैं सिलेंडर विस्‍फोट से कंपनी को भी काफी नुकसान पहुंचा है। घटनास्‍थल पर राहत और बचावकर्मी पहुंच गए हैं और मलबे को निकालने का काम जारी है।

घटना के फौरन बाद शिरपुर फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां पहुंचीं। हालांकि दमकल कर्मियों के प्रयासों के बावजूद आग पर काबू नहीं पाया गया। शिरपुर के बाहर दमकल की गाड़ियों को आग पर जल्द काबू पाने के लिए बुलाया गया है। इस रासायनिक कारखाने में बॉयलर के निरंतर विस्फोट के कारण आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया है।

सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें

राष्ट्र निर्माण में सहयोग के लिए करें. (9887769112)
हमारी स्वतंत्र पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करे



Leave a Comment