जयपुर का “गजानंद” आज होगा पाकिस्तान जेल से रिहा

जयपुर। पाकिस्तान की जेल में बंद जयपुर के गजानंद शर्मा को सोमवार को रिहा कर दिया जाएगा। गजानंद शर्मा 36 साल बाद अपने वतन में वापसी करेंगे। पाकिस्तान अपने आजादी दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार शाम उन्हें रिहा करेगा। साथ ही 29 अन्य भारतीय भी पाकिस्तान की जेल से रिहा किए जाएंगे जो किसी तरह से रास्ता भटकर वहां चले गए थे। गजानंद शर्मा को वाघा-अटारी बॉर्डर से सोमवार दोपहर 12 से 1 बजे के बीच भारत की सीमा में भेजा जाएगा।

शहर में नाहरगढ़ स्थित फतेहराम टीबा निवासी गजानंद शर्मा 36 साल पहले लापता हो गए थे। गजानंद का पाकिस्तान की जेल में बंद होने का पता अप्रैल माह में उनके भारतीय नागरिकता संबंधित दस्तावेज सत्यापने के लिए पुलिस मुख्यालय के पास आने पर चला। इसके बाद पुलिस ने दस्तावेजों का सत्यापन कराया और नाहरगढ़ स्थित उनके परिजनों को सूचना दी।

गजानंद शर्मा के रिहा होने की खबर सुन उनकी पत्नी मखनी देवी और परिवार के अन्य सदस्यों में खुशी की लहर दौड़ गई। लेकिन उनको रिहा कराने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। शहर सांसद रामचरण बोहरा के सहयोग से गजानंद शर्मा की पत्नी मखनी देवी और उनके बेटे मुकेश ने केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह से नई दिल्ली में 9 अगस्त को मुलाकात की थी। तब  13 अगस्त को रिहा होने वाले 30 भारतीय नागरिकों में गजानंद शर्मा की रिहाई का आश्वासन मिला।

गजानंद शर्मा समेत अन्य 29 भारतीय नागरिकों को कराची की मलेर जेल से ट्रेन के जरिए पहले लाहोर कैंट लाया जाएगा। उसके बाद वाघा-अटारी बॉर्डर पर लाया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि ट्रेन दोपहर करीब 12 बजे बॉर्डर पर पहुंच जाएगी। उसके बाद भारतीय मार्शलों के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज प्रक्रिया के बाद उन्हें सौंप दिया जाएगा। हालांकि ट्रेन में लाए जाने के कारण समय में देरी संभव है।

हालांकि, अभी परिजनों को बॉर्डर पर नही बुलाया गया है। संभवतः वाघा बॉर्डर पर उच्चायोग के काउंसलर्स की टीम सुपुर्दगी के बाद सभी भारतीय नागरिकों को दिल्ली लेकर जाएगी। उसके बाद वहां से उन्हें जरूरी दस्तावेजों कार्रवाई के बाद परिजनों को सौंपा जाएगा। जयपुर से गजानंद शर्मा के परिवार के लोग उन्हें लेने दिल्ली जा सकते हैं।

सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें

राष्ट्र निर्माण में सहयोग के लिए करें. (9887769112)
हमारी स्वतंत्र पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करे



Leave a Comment