मंच पर जीवन्त होगी रानी पद्मिनी की “जौहर” गाथा

मंच पर जीवन्त होगी रानी पद्मिनी की “जौहर” गाथा

9 को रवीन्द्र मंच पर होगा नाटक ‘‘जौहर’’,

जयपुर। चित्तौड़ की सुप्रसिद्ध वीरांगना रानी पद्मिनी की जौहर गाथा गुलाबी नगरी में मंच पर जीवन्त होगी। कीर्ति राठौड़ एंटरटमेनेंट और कीर्तिराज फिल्म्स की ओर से 9 मार्च 2018 को रवीन्द्र मंच ओपन एयर थिएटर में नाटिका ‘‘जौहर-द ट्रू स्टोरी ऑफ रानी पदिमनी’’ का मंचन किया जाएगा, जिसमें सुप्रसिद्ध फैशन डिजाइनर कीर्ति राठौड़ चित्तौड़गढ़ की महारानी पद्मिनी के किरदार में नजर आएंगी।

मंगलवार को सी-स्कीम स्थित कैफे में जौहर संस्था चित्तौड़ की प्रेसीडेन्ट सुनीता चौहान, यूथ आइकॉन रिशी मिगलानी एवं महिपाल सिंह मकराना ने नाटक ‘‘जौहर’’ के पोस्टर का विमोचन किया। इस अवसर पर कीर्ति राठौड़, हाइट्स फैशन इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर दीपक गुप्ता उपस्थित थे।

इस अवसर पर कीर्ति राठौड़ ने बताया कि 2 घंटे तक मंचित होने वाला यह नाटक चित्तौड़ की रानी पद्मिनी की जौहर गाथा की घटना पर आधारित है, जिसे हमने अभिनय के जरिए जीवन्त करने का प्रयास किया है। इस नाटक में रानी पद्मिनी की मुख्य भूमिका में कीर्ति राठौड़ अभिनय करेगीं, जिसका मुख्य उद्देश्य फिल्मों की तर्ज पर इतिहास को तोड़-मरोड़कर परोसने की बजाय आमजन को सही ऐतिहासिक तथ्यों से अवगत कराना है।

उन्होंने बताया कि पहली बार किसी नाटक के लिए फिल्म की तर्ज पर किरदारों का फोटो शूट और टीजर बनवाया गया है। इस नाटक की वेब सीरीज प्रसिद्ध फोटोग्राफर तरूण गुप्ता ने की है, वहीं डायरेक्शन राज नायक का है। युवराज गुप्ता की स्टोरी पर कलाकारों की कॉस्ट्यूम हाइट्स फैशन इंस्टीट्यूट के डिजाइनर्स ने तैयार की है। वॉयला की ओर से ज्वैलरी और मेकअप अदिति धाभाई की ओर से किया जाएगा।

रानी पद्मिनी के चरित्र के लिए ज्वैलरी और पोशाक की डिजाइनिंग नेहा राजावत ने की है। यह प्ले जयपुर के बाद दिल्ली, बंग्लुरू, चंडीगढ़, हैदराबाद, मुम्बई आदि शहरों मे भी प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा अगले वर्ष इसे टोरेन्टो, न्यूजर्सी आदि शहरों में मंचित कर अन्तरराष्ट्रीय पैमाने पर पहुंचाने की योजना निर्धारित है।

सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें

राष्ट्र निर्माण में सहयोग के लिए करें. (9887769112)
हमारी स्वतंत्र पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करे



Leave a Comment